होस्टिंग में वर्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करे? (How to install wordpress in hosting?)

नए bloggers के लिए ये जानना बेहद जरुरी है की आखिर अपने hosting में WordPress को कैसे install किया जाता है. कौनसी बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिये ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा कठनाइयों का सामना ना करना पड़े. इसलिए आज इस लेख में मै आप के लिए एक step by step का guide लेकर आई हूँ जिसमे मै आपको अपने होस्टिंग में वर्डप्रेस इनस्टॉल करने की तरीका बताऊंगा।
जब हम hosting खरीदते हैं तो हमे अपने hosting को manage करने के लिए login details मिलते हैं जैसे userID और password।

Please Wait Loading Waitng Trasfer Anticipation Concept

Step 1: WordPress को install करने से पहले आपको hosting के cPanel में जाकर login करना होगा उसके बाद आपके screen पर cPanel का popup window खुलेगा।

Step 2: यहाँ पर हमे बहुत सारे options देखने को मिलते हैं. सबसे पहले आपको “Softaculous Apps installer” का option दिखाई देगा जिसके “scripts” section में बहुत सारे scripts मौजूद रहते हैं और उनमे से सबसे पहला script होता है “WordPress” का आप चाहे तो वहां से click कर उसे खोल सकते हैं या फिर निचे scroll करेंगे तो एक और option होता है “Software” का वहां पर Softaculous apps installer लिखा होगा उस पर click करिए और वहां से WordPress के script पर click कर open कर लीजिये।

Step 3: WordPress पर install कर लेने के बाद आपको उसका overview देखने को मिलेगा और आपको दो options दिखाई देगा “Install now” और “my apps”. install now पर click कर लीजिये।
उसके बाद आपका WordPress blog install का page खुल जायेगा जहाँ आपको सही details भरने होंगे।

Step 4: सबसे पहला section “Software setup” का होगा जिसमे 3 options मौजूद होंगे:
1) Choose Protocol– इस option में आपको ये तय करना है की आपके blog के नाम के साथ आपको क्या जोड़ना है और आप अपने blog का नाम कैसे देखना चाहते हैं. अगर आपके site में SSL है तो आप https:// या फिर https://www. as a protocol select कर सकते हैं. आप https:// को select करें तो ज्यादा अच्छा होगा क्यूंकि आपके blog का नाम जितना छोटा होगा आपको उतना ही आसानी होगा उसे याद रखने में और दुशरों के साथ share करने में।
2) Choose Domain– अगर आपके पास एक से ज्यादा domain मौजूद है तो आपको आपका वो domain name choose करना होगा जहाँ पर आपको WordPress install करना है. अगर एक ही domain है तो आप उस domain का नाम choose कर लीजिये।
3) In Directory– इस option में आपको by default wp या फिर कुछ और नाम देखने को मिल सकता है आप उसे हटा दीजिये और इस option को खली ही रखिये।

Step 5: थोडा निचे scroll करने के बाद आपको “Site setting” section मिलेगा वहां पर भी कुछ ओप्तिओंस हैं जिन्हें आपको सही सही भरना है।
1) Site Name– Site name में आप अपने blog का नाम choose कर सकते हैं।
2) Site Description– इसमें आप अपने blog के बारे में 4-5 words लिख सकते हैं की आपका blog किसके ऊपर based है।
आप चाहे तो site का नाम और description दोनों WordPress को install कर लेने के बाद भी इसके dashboard में जाकर आराम से change कर सकते हैं।

Step 6: Site setting के बाद Admin Account का section आता है जिसे भरते वक़्त आपको खाश ध्यान देना है और याद भी रखना जो आगे चलकर आपके बहुत काम आयेगा।
1) Admin Username– इस option में आप अपने blog का username दे सकते हैं जैसे “sachin” या फिर आपका email id भी दे सकते हैं जैसे krishnaacademyrewa@gmail.com।
2) Admin Password– यहाँ पर आपको एक strong password रखना है जिसका पता लगाना दुशरों के लिए नामुमकिन हो. और अपने password को जरुर याद रखें क्यूंकि WordPress के dashboard पे login करते वक़्त ये आपके काम आएगा. अगर आप याद नहीं रख सकते तो अपने password को कहीं ऐसी जगह copy करके रख दीजिये जहाँ आपके सिवा किसी और की नज़र ना पड़ सके।
3) Admin Email– आप यहाँ पर वही email address दीजिये जिससे आप अपने WordPress को manage करना चाहते हैं. और ध्यान रहे की आप सही email address उसमे दें क्यूंकि आपके दिए हुए address पर WordPress notification और password का link भेजेगा जिसके जरुरत आपको install कर लेने के बाद पड़ सकती है।
इसके बाद जितने भी option दिए गए हैं वो सब optional है आप चाहे तो installation के बाद भी इन्हें भर सकते हैं।

Step7: – आखिर में आपको “install” का button दिखाई देगा उस पर click कर लीजिये. Click करने के बाद WordPress आपके hosting में install होना शुरू हो जायेगा. आपको एक progress bar दिखेगा जिसमे installation status नज़र आयेगा. इसको पूरा होने के लिए ज्यादा से ज्यादा 3 मिनिट का समय लगेगा. जब तक ये पूरी तरह से install ना हो जाये तब तक window को बंद ना करें वरना आपका installation पूरा नहीं हो पायेगा।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Hosting में WordPress कैसे Install करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कैसे करें WordPress इंस्टॉल के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।
इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

Categories

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related blog

your next reading

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo.

HTML

HTML क्या है और इसका महत्व

HTML का परिचय HTML (HyperText Markup Language) एक वेब डेवलपमेंट की भाषा है जिसका प्रयोग वेब पृष्ठों को डिज़ाइन और बनाने के लिए किया जाता

Read More »

वर्डप्रेस में एक नई पोस्ट कैसे जोड़ें? वर्डप्रेस पोस्ट को एडिट, डिलीट या पब्लिश कैसे करे?

वर्डप्रेस में एक नई पोस्ट कैसे जोड़ें? वर्डप्रेस पोस्ट को Edit, Delete या Publish कैसे करे? इस पोस्ट में, हम जानेंगे कि वर्डप्रेस में पोस्ट

Read More »
Scroll to Top